नेटवर्क क्या है? (What is Network in Hindi)

नेटवर्क क्या है? (What is Network in Hindi)

networking hindi  नेटवर्क, केबिल्स द्वारा दो या दो से ज्यादा कम्प्यूटरों का जोड़ा जाता है जिससे आपस में ये दोनों सूचनाओं का आदान-प्रदान (Exchange) कर सकें। Computer Network  द्वारा किसी भी ऑफिस में रखे सभी कम्प्यूटर एक साथ एक काम कर सकते हैं जिसके लिए सभी कम्प्यूटर में एक स्पेशल Network एडाप्टर तथा एक स्पेशल Network Software  होता है जिसे Network में काम करने के लिए Configured किया होता है।


नेटवर्क से सम्बन्धित विभिन्न टर्मस (Terms Related to Network) 

What is Network in Hindi


सर्वर (Server) - Server एक मेन Computer होता है जो बाकी सभी Computers को सूचना प्रदान करता है।सभी Computer  Server से Network के  द्वारा आपस में जुड़े होते हैं तथा उससे विभिन्न डाटा लेते हैं। 

 क्लाइन्ट (Client)  - नेटवर्क का प्रत्येक कम्प्यूटर क्लाइन्ट कहलाता है जो सर्वर से डिवाईसिस तथा सचनाओं का आदान-प्रदान (Share) करता है। इसे वर्क स्टेशन या नोड (Node) भी कहते हैं।

NIU - INU का अर्थ है "Network Interface User” इसी से सर्वर और Node आपस में क्नेक्ट किए जाते हैं। यह दोनों के मध्य कम्यूनिकेशन में सहायता करता है।

मॉडम (Modem) - मॉडम एक डिवाईस है जो डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिग्नल में तथा एनाला सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में बदलता है। यह CPU से attach रहता है। मॉडम दो प्रकार का होता है

(a) आन्तरिक मॉडम (Internal Modem): यह Mother Board में कम्प्यूटर के अन्दर रहता है।
(b) बाहरी मॉडम (External Modem): यह बॉक्स की शक्ल में होता है जो कम्प्यूटर के बाहर रहता है तथा CPU से जुड़ा रहता है।

नेटवर्क के प्रकार (Classification of Networks)

नेटवर्क निम्न तीन प्रकार के होते है
(i) लोकल एरिया नेटवर्क (Local Area Network, LAN) 
(ii) मैट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क (Metropolitan Area Network, MAN)
(iii) वाईड एरिया नेटवर्क (Wide Area Network)

Local Area Network (LAN)

LAN  लोकल एरिया नेटवर्क एक छोटे से क्षेत्र में फैला हुआ होता है। किसी संगठन में कंप्यूटर कनेक्ट करने के लिए LAN का उपयोग किया जा सकता है। यह एक Data Communication network  भी है जो किसी भी  दायरे में किसी संगठन की विभिन्न बिल्डिंगों में कम्प्यूटर्स, माइक्रोप्रोसेर्स तथा टर्मिनल्स के मध्य सम्बन्ध स्थापित करता है। कनेक्शन्स सामान्यतया विद्युत केबल्स द्वारा किए जाते हैं। Ethernet तथा FDDI, LAN के अच्छे उदाहरण हैं।  लैन (LAN) पर डेटा स्थानांतरित करने की दर बहुत तेज है लगभग 10 MBPS और गीगाबाइट ईथरनेट पर करीब 1 GBPS तक होती है तथा इसमें 100 से 1000 कंप्यूटर को जोड़ा जा सकता है।



LAN के लाभ (Advantages of LAN) 

(i)  वर्क स्टेशनस, प्रिन्टर्स तथा अन्य कीमती उपकरणों को भी शेयर कर सकते हैं।
(ii)  यह एक ऑफिस इन्टरकॉम (office Intercom) की तरह भी कार्य करता है। 
(iii) इसके अन्दर एक inbuilt security feature भी होता है जिससे कोई भी Illegally file को नहीं देख सकता है 

Metropolitan Area Network (MAN)



एक multiplication area Network  LAN की तुलना में एक बड़ा  क्षेत्र में फैला हुआ होता है। यह बड़े शहर के ज्यादातर एरिया को कवर करने वाला नेटवर्क 'MAN' कहलाता है। इस नेटवर्क के लिए जमीन के नीचे सुरंगों में ऑप्टिकल फाईबर केबल बिछाई जाती है। SMDS, MAN का एक अच्छा उदाहरण है।

 Wide Area Network (WAN)

इस नेटवर्क द्वारा बहुत दूरी पर स्थित Computer (जैसे विभिन्न शहरों या विभिन्न देशों में स्थित Computer) को आपस में कनेक्ट किया जाता है। MAN को विभिन्न LANs का समुह कहा जा सकता है। WAN में Computer इलेक्ट्रानिक डिवाईस जिसे Modem कहते हैं, के माध्यम से  टेलीफोन सेवा द्वारा आपस में जुड़े होते हैं या फिर Integrated e Services Digital Network (ISDN) द्वारा जुड़े होते हैं।  ISDN, एक हाई स्पीड लाईन है जिसमें डिजिटल सिग्नल  WAN होते हैं। इन्टरनेट, WAN का एक अच्छा उदाहरण है।



इन्टरनेट (Internet)

इसे साधारण भाषा में नेट (Net) भी कहते हैं। यह पूरे संसार में कम्प्यूटर्स का ऐसा नेटवर्क है जिसमें एक कम्प्यूटर पर कहीं भी बैठा हुआ व्यक्ति कहीं भी किसी भी दसरे कम्प्यूटर से जानकारी शेयर कर सकता है और सीधे बात भी कर सकता है। इसे सर्वप्रथम U.S. की एजेन्सी Advanced Research Projects Agency ने 1969 में conceive किया था तथा तब इसका नाम ARPANET था। आज के समय में इन्टरनेट पूरे संसार में (World Wide) लोगों की जरूरत बन गया है जिससे अपने ज्यादातर कार्य किए जा सकते हैं। इसे हम 'Network of Networks' भी कहते हैं।

 नेटवर्क प्रोटोकॉल (Network Protocol)

यह एक नेटवर्किंग है जिसमें विभिन्न नियम व तरीके बताए गए हैं जिन्हें डाटा ट्रांसमिट करते समय सभी Nodes द्वारा ध्यान में रखना है। कुछ प्रसिद्ध प्रोटोकाल निम्नलिखित हैं

TCP     -  Transmission Control Protocol 
IP         -   Internet Protocol
HTTP     - Hypertext Transfer Protocol 
FTP       -  File Transfer Protocol

तो अब आप जान गए होंगे कि  नेटवर्क क्या है? (What is Network in Hindi)  जिससे आपको अच्छे से समझ में आ जाये. यदि आपको जानकारी पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों के साथ whatsapp, या facebook  पर शेयर जरुर करे.
नेटवर्क क्या है? (What is Network in Hindi) नेटवर्क क्या है? (What is Network in Hindi) Reviewed by motivational quotes hindi on November 17, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.